कक्षा नौवीं
पेपर हिंदी
कुल अंक 80
सामान्य निर्देश:-
(क) इस प्रश्न पत्र में चार खंड है|
(ख) प्रत्येक प्रश्न का उत्तर देना अनिवार्य है|
(ग) लिखाई साफ-सुथरी रखें|
(घ) सभी प्रश्न यथासंभव क्रमशः करने का प्रयास करें|
खंड- क
प्रश्न 1 निम्नलिखित गद्यांश को पढ़कर नीचे दिए गए प्रश्नों के सही उत्तर दीजिए|
(5*1=5)
धर्म एक व्यापक शब्द है। इस में संसार के प्रति सद्भावना निहित होती है। मज़हब, मत, पंथ या संप्रदाय धर्म के सीमित रूप है। संसार के सभी धर्म मूल रूप से एक ही हैं। सभी धर्म संसार के सभी प्राणियों के साथ उचित व्यवहार सिखाते हैं। ईश्वर किसी विशेष धर्म या जाति का नहीं है। सभी प्राणियों में एक प्राण स्पंदन होता है। उनके रक्त का रंग भी एक ही है। सुख– दुख का भाव बोध भी उनमें एक जैसा है। आकृति और वर्ण, वेशभूषा और विवाद तथा नाम यह सभी ऊपरी वस्तुएं है। ईश्वर ने इंसान को बनाया है और इंसान ने बनाया है धर्म। ध्यान रहे मानवता या इंसानियत से बड़ा धर्म दूसरा कोई नहीं है। यह मिलना सिखाता है, अलगाव नहीं। प्रेम सिखाता है घृणा नहीं। यह सोच को उदार बनाता है, अनुदार नहीं। मनुष्य धर्म के मार्ग पर चलकर दया का व्यवहार करता है और अभिमान के रास्ते पर चलकर पाप कर्म करता है। सभी धर्म करुणा, दया, सेवा, त्याग का पाठ पढ़ाते हैं। करुणा, दया, सेवा, त्याग आदि के मूल में भी धर्म है।
(क) संसार के सभी धर्मों के रूप को एक जैसा क्यों बताया गया है?
i) सभी धर्मों में प्रेम तथा उदारता को महत्व देने के कारण
ii) सभी धर्म अलग-अलग रास्ता दिखाते हैं
iii) सभी धर्मों को एक ही धर्म चलाता है
iv) सभी धर्म एक जैसे दिखाई देने के कारण
(ख) सभी प्राणियों के किस आधार पर समानता दिखाई देती है?
i) सभी का रंग रूप एक है।
ii) सभी खाते पीते हैं।
iii) सभी मिलकर रहते हैं।
iv) आत्मा तथा एक जैसे रक्त के आधार पर।
(ग) घर में संसार के प्रति कैसा भाव निहित होता है?
i) सद्भावना का
ii) घृणा का
iii) मानवीयता का
iv) शत्रुता का
(घ) संसार को किसने बनाया?
i) मनुष्य ने
ii) ईश्वर ने
iii) वैज्ञानिकों ने
iv) साहित्यकारों ने
(ड़) इंसान ने किसको बनाया?
i) प्रकृति को
ii) प्राणी को
iii) धर्म को
iv) संसार को
प्रश्न 2 निम्नलिखित पद्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़िए और उस पर आधारित प्रश्नों के उत्तर दीजिए– (5*1=5)
मैं तो वही खिलौना लूँगा, मचल गया दीना का लाल,
खेल रहा था जिसको लेकर, राजकुमार उछाल– उछाल।
व्यथित हो उठी माँ बेचारी,था स्वर्ण निर्मित वह तो!
खेल इसी से लाल, नहीं है, राजा के घर भी यह तो!
राजा के घर! नहीं, नहीं माँ तू मुझको बहकाती है,
इस मिट्टी से खेलेगा क्या, राजपुत्र तू ही कह तो। फेंक दिया मिट्टी में उसने, मिट्टी का गुड्डा तत्काल,
मैं तो वही खिलौना लूँगा, मचल गया शिशु राजकुमार,
वह बालक पुचकार रहा था पथ में जिस को बारंबार।
वह तो मिट्टी का ही होगा, खेलो तुम तो सोने से, मिट्टी का हो या सोने का, इनमें वैसा एक नहीं, खेल रहा था उछल– उछल कर, वह तो उसी खिलौने से।
राजहठी ने फेंक दिए सब, अपने रजत– हेम– उपहार ,
लूँगा वही, वही लूँगा मैं मचल गया वह राजकुमार।
(क) खिलौने के लिए कौन मचल रहा था?
i) दीनदयाल
ii) दीना
iii) दीना का लाल
iv) दीनू
(ख) बच्चा कौन से खिलौने के लिए मचल रहा था?
i) सोने के
ii) चाँदी के
iii) मिट्टी के
iv) प्लास्टिक के
(ग) उस बच्चे का अपना खिलौना कैसा था?
i) टूटा हुआ
ii) मिट्टी से बना हुआ
iii) चाँदी से बना हुआ
iv) सोने से बना हुआ
(घ) ‘राजहठी’ शब्द किसके लिए आया है?
i) दास के लिए
ii) दासी के लिए
iii) राजकुमार के लिए
iv) दीना के लाल के लिए
(ड़) बच्चे ने अपना खिलौना कहाँ फेंक दिया?
i) घर से बाहर
ii) मेज पर
iii) मिट्टी में
iv) दीवार पर
खंड –ख
प्रश्न 3. निम्नलिखित में से निर्देशानुसार विकल्पों का चयन कीजिए– (4*1=4)
क) ‘प्रवचन’ शब्द में किस उपसर्ग का प्रयोग हुआ है?
(i) प्र
(ii) वचन
(iii) उन
(iv) प्रव
(ख) प्रति+ अक्ष से बना नवीन शब्द क्या है?
i) प्रतीक्षा
ii) प्रतिक्ष
iii) प्रत्यक्ष
iv) प्रत्यक्षा
(ग) ‘अत्यंत’ शब्द में मूल शब्द कौन सा है?
i) अत्य
ii) अंत
iii) अति
iv) यंत
(घ)अप्रत्यक्ष शब्द में किन-किन उपसर्गों का प्रयोग हुआ है?
i) अ+प्रति
ii) अ+प्र
iii) प्र+अक्ष
iv) अ+यक्ष
प्रश्न 4 दिए गए विकल्पों में से सही विकल्प चुनकर उत्तर दीजिए– (4*1=4)
(क) शब्दों के अंत में लगने वाले शब्दांश को क्या कहते हैं?
i) समास
ii) संधि
iii) उपसर्ग
iv) प्रत्यय
(ख) ‘पंकज’ शब्द में प्रयुक्त प्रत्यय कौन सा है?
i) पंक
ii) पं
iii) ज
iv) कज
(ग) संज्ञा सर्वनाम विशेषण के अंत में लगकर नए शब्द बनाने वाले प्रत्यय क्या कहलाते हैं?
i) कृत प्रत्यय
ii) तद्धित प्रत्यय
iii) कृदंत प्रत्यय
iv) शब्द प्रत्यय
(घ) ‘बिछ+औना’से बनने वाला नवीन शब्द कौन सा है?
i) बिछाना
ii) बिछौना
iii) बिछावना
iv) बिछऔना
प्रश्न 5 सही विकल्प चुनकर उत्तर दीजिए–। (4*1=4)
(क) दो या दो से अधिक शब्दों से मिलकर बने नए सार्थक शब्द को क्या कहते हैं?
i) संधि
ii) समास
iii) अव्यय
iv) छंद
(ख) समास का शाब्दिक अर्थ होता है?
i) विस्तार
ii) संक्षेप
iii) विग्रह
iv) विच्छेद
(ग) निम्नलिखित में से कौन सा अव्ययीभाव समास का उदाहरण है?
i) गृहागत
ii) सुकुमार
iii) माता– पिता
iv) प्रतिदिन
(घ) जिस समास के दोनों पद अप्रधान होते हैं, वहाँ कौन सा समास होता है?
i) द्वंद समास
ii) द्विगु समास
iii) बहुव्रीहि समास
iv) कर्मधारय समास
प्रश्न 6. निम्नलिखित प्रश्नों के सही विकल्प चुनकर उत्तर लिखिए– (4*1=4)
(क) ‘अभय डॉक्टर है’ का निषेधवाचक वाक्य होगा?
i) अभय डॉक्टर है .
ii) अभय डॉक्टर नहीं है .
iii) अरे!अभय डॉक्टर है .
iv) क्या अभय डॉक्टर है?
(ख) अर्थ के आधार पर वाक्य के कितने भेद होते हैं?
i) छ:
ii) सात
iii) आठ
iv) नौ
(ग) किन तत्वों को मिलाकर वाक्य की रचना होती है उसे क्या कहते हैं?
i) घटक
ii) उद्देश्य
iii) विधेय
iv) वाक्य
(घ) वाक्य के अंत में ये चिन्ह (?) लगाया जाता है?
i) विधानवाचक वाक्य
ii) निषेधवाचक वाक्य
iii) प्रश्नवाचक वाक्य
iv) विस्मयवाचक वाक्य
खंड –ग
प्रश्न 7. निम्नलिखित पठित गद्यांश पर आधारित प्रश्नों के सही विकल्प चुनकर उत्तर दीजिए– (5*1=5)
हमें विज्ञापन की चमक दमक के कारण वस्तुओं के पीछे भाग रहे हैं। हमारी निगाह गुणवत्ता पर नहीं है। संपन्न और अभिजन वर्ग द्वारा प्रदर्शन पूर्ण जीवन शैली अपनाई जा रही है, जिसे सामान्य जन भी ललचाई निगाहों से देखते हैं। यह सभ्यता के विकास की चिंताजनक बात है, जिसे उपभोक्तावाद ने परोसा है। जैसे-जैसे यह दिखावे की संस्कृति फैलेगी ,सामाजिक विषमता और अशांति भी बढ़ेगी।
(क) किस की चमक दमक की बात कही गई है?
i) वस्तुओं
ii) जीवन
iii) विज्ञान
iv) विज्ञापन
(ख) आज हम किसे भूलते जा रहे हैं?
i) गुणवत्ता
ii) गुणा
iii) गणना
iv) गुनाह
(ग) प्रभावपूर्ण जीवन शैली को ललचाई नजरों से कौन देख रहा है?
i) असाधारण व्यक्ति
ii) जननायक
iii) नेतागण
iv) सामान्य जन
(घ) सभ्यता के विकास के लिए किसे चिंताजनक माना है?
i) विज्ञापन
ii) प्रदर्शन
iii) चमक- दमक
iv) उपभोक्ता
(ड़) किस प्रकार की संस्कृति से सामाजिक विषमता फैलने का डर है?
i) सजावटी
ii) दिखावटी
iii) परंपरागत
iv) अत्याधुनिक
प्रश्न 8. निम्नलिखित प्रश्नों के निर्देशानुसार विकल्पों का चयन करते हुए उत्तर दीजिए- (2)
(क) लेखक ने अपनी प्रथम तिब्बत यात्रा किस मार्ग से की थी?
i) नेपाल की मार्ग से
ii) भूटान के मार्ग से
iii) ल्हासा के मार्ग से
iv)चीन के मार्ग से
(ख) औरत जात पर सींग चलाना मना है यह कथन किसने कहा?
i) हीरा
ii) मोती
iii) झूरी
iv) गया
प्रश्न 9. निम्नलिखित काव्यांश को पढ़कर पूछे गए प्रश्नों के सही उत्तर दीजिए- (5*1=5)
मोको कहाँ ढूंढे बंदे, मैं तो तेरे पास में।
ना मैं देवल, ना मैं मस्जिद, ना काबे कैलास में।
ना तो कौने है क्रिया कर्म में, नहीं योग बैराग में।
खोजी हो तो तुरतौ मिलिहौ,पल भर की तलास में।
कहैं कबीर सुनो भाई साधो, सब स्वांसों की स्वांस में।।
(क) प्रस्तुत काव्य में इसे ढूँढने की बात कही गई है?
i)कवि (ii)भक्त (iii)ईश्वर (iv)साथी
(ख) देवल शब्द का अर्थ है?
i)मंदिर (ii)देवता (iii)देवी (iv)देविका
(ग) काव्यांश में किस चीज का विरोध दर्शाया गया है?
i)धर्म का (ii)जाति का (iii)आडंबर का (iv)अज्ञान का
(घ) ईश्वर का निवास कहाँ बताया गया है?
i) मंदिर में (ii) कैलाश पर्वत पर (iii) योग विद्या में (iv) मन में
(ड़) प्रस्तुत पद के रचयिता कौन है?
i) रहीम (ii) ललद्यद (iii) रैदास (iv)कबीर
प्रश्न 10.दिए गए विकल्पों में से सही विकल्प चुन कर उत्तर दीजिए- (2)
(क) कृष्ण का स्वांग धरने के लिए कौन तैयार थी?
i) गोपियां (ii) कवि (iii) सखा (iv) बृजवासी
(ख) रसखान का किसके प्रति समर्पण भाव व्यक्त हुआ है?
।) राम (ii) कृष्ण (iii) गोपियों (iv) मुरली
प्रश्न 11. निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर 25 से 30 शब्दों में दीजिए- (2*3=6)
क. तिब्बत में हथियार का कानून न रहने के क्या क्या दुष्परिणाम लोगों को भुगतने पड़ते थे?
ख. कहानी ‘दो बैलों की कथा’ में बैलों के माध्यम से कौन-कौन से नीति विषयक मूल्य उभर कर सामने आए हैं?
ग. कांजीहौस में बंद दोनों बैल अंत में अपने मालिक झूरी के पास कैसे पहुंँच गए?
प्रश्न 12. काव्य पाठों पर आधारित निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर 25 से 30 शब्दों में दीजिए- (2*3=6)
क. ‘ स्वान रूप संसार है’ – ऐसा क्यों कहा गया है? हमें क्या करना चाहिए?
ख. बंद द्वार की साँकल खोलने के लिए ललद्यद ने क्या उपाय सुझाया है?
ग. गोपी अपने होठों पर मुरली क्यों नहीं रखना चाहती ?
प्रश्न 13. निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर 50 से 60 शब्दों में दीजिए- (4*2=8)
क. ‘बाढ़’
का स्वरूप अपने आप में भयंकर होता है। अपने विवेक के आधार पर बताइए कि बाढ़ का मानव के जीवन पर क्या प्रभाव पड़ता है?
ख. लेखिका मृदुला गर्ग का कहना था कि उसकी परदादी के भगवान जी से सीधे तार जुड़े हुए हैं। अपने विवेक के आधार पर बताइए कि कोई व्यक्ति ईश्वर से सीधे कैसे जुड़ सकता है?
(लेखन) (अंक 20)
प्रश्न 14. निम्नलिखित में से किसी एक विषय पर लगभग 150 शब्दों में अनुच्छेद लिखिए-। (6)
√ राष्ट्र प्रेम
संकेत बिंदु:- देश के प्रति प्रेम, कुछ उदाहरण, देश के प्रति कर्तव्य, सच्चा देशभक्त कौन
√ प्रकृति की रक्षा, मानव की सुरक्षा
संकेत बिंदु :- मनुष्य प्रकृति का अंग, प्रकृति से खिलवाड़, बढ़ता प्रदूषण, प्रकृति की रक्षा मानव जाति का कर्तव्य
√जब हम 4 रनों से पिछड़ रहे थे
संकेत बिंदु;_ खिलाड़ियों की मनोदशा, दर्शकों की मनोदशा, प्रयास और परिणाम
√ देश पर पड़ता विदेशी प्रभाव
संकेत बिंदु :- हमारा देश और संस्कृति, विदेशी प्रभाव, परिणाम और सुझाव
खंड – घ
प्रश्न 15 आप विद्युत नगर, गौतम मार्ग, सेक्टर सी, मकान नंबर 303, अजमेर. के निवासी राम/ रीमा हैं। ऑनलाइन कक्षाओं के माध्यम से हुई पढ़ाई के अनुभव की अच्छाइयों का वर्णन करते हुए अपने मित्र विश्वास/ वैदिका को पत्र लिखिए। (5)
अथवा
बिजली की अनियमितता की शिकायत करते हुए बिजली विभाग के अधिकारी को पत्र लिखिए।
प्रश्न 16‘अभ्यास का फल’ विषय पर शिक्षा देते हुए एक लघु कथा लिखिए। (5)
अथवा
अपने क्षेत्र में एक पार्क विकसित करने के लिए नगर निगम अधिकारी को ईमेल लिखिए।
प्रश्न 17 आपका क्षेत्र बाढ़ के कारण जलमग्न हो जाने पर वहां के लोगों की सहायता करने पर आपको पुरस्कृत किया गया है। जिसकी बातचीत का वर्णन अपने मित्र के साथ संवाद रूप में कीजिए। (4)
आप हिंदी क्लब के सचिव हैं। कक्षा दसवीं के लिए अंतरनुभागीय हास्य कविता पाठ वाचन प्रतियोगिता आयोजित कराने हेतु सूचना तैयार कीजिए।